1- निडर रहो निडर रहो

महेंद्र सिंह धोनी का मानना है कि अगर हमें अपने जीवन में अच्छा प्रदर्शन करना है तो हमें हर समय निडर रहना चाहिए। ऐसा करने से पहले ही डर गया था कि हमें वह काम नहीं चाहिए जो हम नहीं कर सकते, फिर भी हम जीवित नहीं रह सकते और पूरे साहस के साथ वह काम कर सकते हैं।

2- प्रेशर ना लें

एक बहुत ही खास बात जो धोनी ने अपनी सफलता के राज में बताई थी उसके बारे में उन्होंने कहा था कि कभी भी दबाव नहीं लेना चाहिए।

3- समय प्रभावी तरीके से प्रबंधित करें

धोनी का मानना है कि हमें अपने टाइम को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी मैनेज कर लेना चाहिए क्योंकि यह समय हर समय निकलता रहता है चलता रहता है जिसका हमें आभास नहीं होता लेकिन जब यह समय हमारे हाथ से निकल जाता है तो तब हमें आभास होता है कि हां हम से कहीं ना कहीं कोई गलती जरुर हुई थी, इसलिए जितना जल्दी हो सके एक प्रभावी तरीके से अपने टाइम को मैनेज करना सीख लें.

4- जिम्मेदार बनो जिम्मेदारी निभाओ

जिम्मेदारी लेना जितना जल्दी हो सके ले ले क्योंकि जब तक इंसान के कंधों पर जिम्मेदारी नहीं आती है तब तक उसे असली जिंदगी का ज्ञान नहीं होता है और जैसे ही इंसान जिम्मेदारी लेना सीख जाता है तो उसे असल जिंदगी का ज्ञान होना शुरू हो जाता है. बढ़-चढ़कर जिम्मेदारी लें और उसमें अच्छा प्रदर्शन करके अच्छे परिणाम लेकर के आए.

5- दूसरों को दोष न दें

धोनी का यह मानना है कि हमें किसी अन्य मेंबर पर ब्लेम नहीं करना चाहिए यानी हमें अगर कोई काम में सफलता ना मिली हो तो अपने साथी को दोष नहीं देना चाहिए क्योंकि ऐसा करना सही नहीं होता